Bhim upi transaction problem, upi transaction pending

 Bhim upi transactions:-

 क्या आपके फोन में Google pay, Paytm account, phone pay और Amazon pay से transaction करने पर failed हो जा रहा है। यह प्रॉब्लम आप सभी को रोज दिखाई दे रहा होगा। इसकी कई वजह है यदि आप जानना चाहते हैं आपके यूपीआई और सभी ट्transaction से संबंधित ऐप से Money transaction क्यों नहीं हो रहा है। इसकी वजह यह भी हो सकती है कि आपका अकाउंट 18 साल से कम उम्र होने पर खुला हो। यदि आपका अकाउंट 18 साल से नीचे उम्र पर खुला है तो आपको महीने में केवल चार transaction करने को मिलेगा। यदि आप 18 साल से ऊपर  की उम्र से पहले है और आप किसी छोटी बैंक मैं खाता खुलवाया है तो आप को दिन के केवल 4transaction करने को मिलेगा। 

क्या प्रॉब्लम हो सकती है transaction failed:-

कई बार ऐसा होता है कि यदि आप किसी के पास पैसों का आदान प्रदान करते हैं तो सामने वाले बंदे अपने यूपीआई को चालू नहीं रखते (upi नहीं इस्तेमाल करते हैं) इन सभी कारणों से कई बार ट्रांजैक्शन हो जाता है लेकिन पेमेंट को failed बता देता है और आपके खाते से पैसे काट लेता है। यदि ऐसा होता है तो आप घबराइए नहीं क्योंकि ऐसे transaction के पैसे आपको तुरंत नहीं तो कुछ दिन हफ्ते में retarn कर देता है। यदि आपका पैसा वापिस नहीं आया है तो आप इस्तेमाल किए गए ऐप को कॉल करके बात कर सकते हैं। 

Bhim upi transaction failed:-

इस समय गूगल पर बहुत से प्रॉब्लम आ रहे हैं जैसे कि आप दिन में चार बार से अधिक ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपका ट्रांजैक्शन अधिक बार करने से फेल्ड हो जा रहा है। यह भीम यूपीआई के कारण ही हो रहा है। यदि आप बिजनेस अकाउंट यूज कर रहे हैं तो यह प्रॉब्लम आपको देखने को नहीं मिलेगा। यह केवल बिजनेस अकाउंट नहीं यूज करने वाले लोगों को हो रहा है। इसमें कोई घबराने की बात नहीं है यदि घबरा रहे हैं तो आप अगले दिन ट्रांजैक्शन करके पता कर सकते हैं कि हमारे यूपीआई में प्रॉब्लम है कि नहीं

Transaction pending:-

यदि आपका ट्रांजैक्शन पेंडिंग हो जा रहा है तो इसका अर्थ है कि सामने वाल व्यक्ति अपने यूपीआई को नहीं इस्तेमाल कर रहा है। अथवा कई बार सर्वर प्रॉब्लम के कारण ट्रांजैक्शन हो जाते हैं पर पेमेंट नहीं होता और पैसे कट जाते हैं यह पैसे आपको भविष्य में 1 दिन दो-तीन हफ्ते में रिफंड हो जाएगा। लेकिन 2020 में पेंडिंग के केसेस अधिक हो गए हैं जहां पर ट्रांजैक्शन पेंडिंग अधिक दे रहा है।

UPI Bag and issue:-

आप सोच रहे हैं की यह bag और issue fix हो जाएगा तो हो सकता है की यह यूपीआई का बग हो। लगता नहीं है की यूपीआई मैं बग आ गया हो यह यूपीआई की new पॉलिसी भी हो सकती है यह प्रॉब्लम केवल भीम यूपीआई में नहीं अपितु सभी ट्रांजैक्शन करने वाले एप्लीकेशन में भी है। इससे पता चलता है कि यूपीआई कि यह  नए नियम है। यदि आप चाहते हैं कि ट्रांजैक्शन 4 से अधिक बार हो तो अपने अकाउंट को बिजनेस अकाउंट से जोड़ ले।

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.